Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस : जापानी क्रूज के 2 यात्रियों की मौत, चीन में हताहतों की संख्या 2100 के पार

कोरोना वायरस : जापानी क्रूज के 2 यात्रियों की मौत, चीन में हताहतों की संख्या 2100 के पार

0
352

कोरोना वायरस के संक्रमण उठी मुसीबत कम होने के नाम नहीं ले रही है. आलम ये है कि अब चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2100 के पार पहुंच गई है. बुधवार को 114 और लोगों की मौत हो गई. उधर, जापान के डायमंड क्रूज के दो यात्रियों की मौत की खबर सामने आई है. हालांकि बुधवार को करीब 443 लोगों को जापानी क्रूज से छोड़ दिया गया.

उधर 25 जनवरी के बाद पहली बार कोरोना का केंद्र रहे वुहान में रोज संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में कमी आई. हालांकि चीन में अब तक मरने वालों की संख्या 2128 तक पहुंच गई है. अब स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. कोरोना (COVID-19) का केंद्र रहे वुहान में एक बड़े अस्पताल के डायरेक्टर की कोरोना से मौत हो गई लेकिन राहत की बात है कि रोज नए कन्फर्म केस की संख्या में कमी आई है. कोरोना से बुधवार को चीन के 31 प्रभावित प्रांतों में कुल 114 और लोगों की मौत हो गई, जबकि 394 और नए कन्फर्म केस सामने आए. इनमें से 108 लोगों की अकेले वुहान में मौत हुई.

टेस्ट नेगेटिव आने के बाद छोड़ा

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जापान के डायमंड प्रिसेंस क्रूज के दो यात्रियों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि दोनों यात्रियों को कोरोना टेस्ट नेगेटिव आने पर छोड़ दिया गया था. मरने वालों में एक पुरुष और एक 80 साल की बुजुर्ग महिला शामिल है. जापानी क्रूज के यात्रियों में यह पहली महिला है जिसकी मौत हुई है. इन दोनों यात्रियों को 11 और 12 फरवरी को अस्पताल में इलाज के बाद क्रूज से छोड़ा गया था. क्रूज पर कोरोना संक्रमित लोगों को 14 दिनों तक अलग रखकर इलाज चल रहा है.

क्रूज में 6 भारतीय सहित 3700 से ज्यादा यात्री मौजूद

जापान के डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर 3700 से ज्यादा यात्री दो सप्ताह से फंसे हुए हैं. इस क्रूज पर करीब 600 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जिनमें 6 भारतीय भी शामिल हैं. सभी संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है, साथ ही उनकी स्थिति में भी सुधार हो रहा है. भारतीय दूतावास वहां के प्रशासन के संपर्क में है. हालांकि 443 यात्रियों को इलाज के बाद बुधवार को इस क्रूज से छोड़ दिया गया. इस क्रूज पर एक चीनी यात्री में 5 फरवरी को पहली बार कोरोना के लक्षण पाए गए थे.

मोदी जी मेरी मदद करें

जापानी शिप में फंसी भारतीय लड़की सोनाली ठक्कर ने फिर सरकार से गुहार लगाई है. कोरोना वायरस से कई मरीज शिप पर हैं लेकिन सोनाली ने कहा कि उसका टेस्ट निगेटिव है और सरकार उन्हें यहां से निकाले. एक वीडियो शेयरकर सोनाली ने कहा, मैं डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप पर फंसी हुई हूं. मैं भारत सरकार, मोदी जी से यह रिक्वेस्ट करना चाहती हूं कि हमारे लिए कुछ मदद भेजें.

ईरान में कोरोना से दो की मौत

चीन से शुरू हुआ कोरोना दुनिया के 28 देशों में फैल चुका है. चीन के बाहर कई अब कई देशों में कोरोना से मौत हो रही है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ईरान में कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही मिडिल ईस्ट में कोरोना से ये पहली मौत की खबर है. इससे पहले चीन के बाहर हांगकांग, फिलीपींस, ताईवान और जापान में कोरोना से लोगों की मौत हो चुकी है.