Gujarat Exclusive > राजनीति > महाराष्ट्र : भाजपा सरकार द्वारा 50 करोड़ पेड़ लगाने के दावे की जांच करेगी उद्धव सरकार

महाराष्ट्र : भाजपा सरकार द्वारा 50 करोड़ पेड़ लगाने के दावे की जांच करेगी उद्धव सरकार

0
293

उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली महाराष्ट्र सरकार का वन विभाग पिछली भाजपा सरकार के उस दावे की जांच करेगी जिसमें कहा गया है कि राज्य में तीन हज़ार करोड़ की लागत से 50 करोड़ पेड़ लगाए गए हैं. सरकार बदलने के बाद अब वन विभाग शिवसेना के साथ है जो पहले राज्य में भाजपा के देवेंद्र फडणवीस सरकार के साथ थी.

2016 में फडणवीस सरकार ने पेड़ लगाने के लिए हरित महाराष्ट्र कैंपेन लॉंन्च किया था जिसके तहत चार वर्षों में 50 करोड़ पेड़ लगाने थे. तब के वन मंत्री और भाजपा नेता सुधीर मुंगटीवर ने राज्य में वनों की कमी से निपटने के लिए यह प्रोजेक्ट शुरू किया था. प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन इसके ब्रांड अंबेसडर थे. एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार चलाने वाली शिवसेना ने फैसला लिया है कि वो सेटेलाइट इमेज़ के जरिए 50 करोड़ पेड़ों के लगने के दावों की जांच करेगी.

फडणवीस सरकार के आंकड़ों के अनुसार, पेड़ लगाने के ड्राइव के पहले साल में 2.82 करोड़ पेड़ लगाए गए. पहले साल में केवल 2 करोड़ ही पेड़ लगाने का लक्ष्य था. 2017 में 4 करोड़ पेड़ लगाने के लक्ष्य से ज्यादा 5.17 करोड़ पेड़ लगाए गए. वहीं 2018 में 13 करोड़ के लक्ष्य से भी ज्यादा 15.17 करोड़ पेड़ लगाए गए.

वन मंत्री संजय राठौड़ ने बुधवार को मीडिया को बताया कि ये फैसला तब लिया गया है जब पहले के और वर्तमान के कुछ मंत्रियों ने शिकायत की है. जिसमें उन्होंने पेड़ों की असल संख्या को लेकर संदेह जताया है. एक कार्यक्रम में राठौड़ ने कहा, ‘मुझे मंत्रियों और अन्य लोगों से कई शिकायतें मिली हैं कि 50 करोड़ पेड़ नहीं लगाए गए हैं.’ ‘ हम सेटेलाइट इमेज़ के जरिए इस दावे की पुष्टि करेंगे. सरकार ये भी चाहती है कि पेड़ लगाने में कितने पैसे लगे वो भी पता चल जाए.’