Gujarat Exclusive > यूथ > खेलों पर कोरोना का संकट जारी, भारत में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भी स्थगित

खेलों पर कोरोना का संकट जारी, भारत में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भी स्थगित

0
1339

दुनिया के कई खेल प्रतियोगिताएं कोरोना महामारी की भेंट चढ़ चुके हैं. इस बीच भारत में नवंबर में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व  फुटबॉल कप कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया. यह टूर्नामेंट भारत के पांच शहरों कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई में दो से 21 नवंबर के बीच होना था. फीफा परिसंघों के कार्यसमूह ने यह फैसला लिया.

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2020 में 16 टीमें भाग लेने वाली थी जिसमें मेजबान होने के नाते भारत को स्वत: प्रवेश मिला था. यह अंडर 17 महिला विश्व कप में भाग लेने का भारत का पहला मौका था. माना जा रहा था कि इस आयोजन से देश में फुटबॉल को एक नया आयाम मिलता.

फीफा परिषद के ब्यूरो ने कोरोना वायरस महामारी के परिणामों से निपटने के लिए इस कार्यसमूह का गठन किया है. कार्यसमूह ने फीफा परिषद से पनामा कोस्टा रिका में 2020 में होने वाला फीफा अंडर 20 विश्व कप भी स्थगित करने का अनुरोध किया. यह टूर्नामेंट अगस्त सितंबर में होने वाला था. इसके साथ ही नवंबर में भारत में होने वाला अंडर 17 विश्व कप भी स्थगित करने का अनुरोध किया गया है. फीफा ने एक बयान में कहा, नई तारीखों की घोषणा की जाएगी.

इसके साथ ही महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर पर काम करने के लिए एक उप कार्यसमूह के गठन का भी फैसला लिया गया जो फीफा के स्थगित टूर्नामेंटों के शेड्यूल में बदलाव पर गौर करेगा. कार्यसमूह में फीफा प्रशासन और महासचिव तथा सभी परिसंघों के शीर्ष कार्यकारी शामिल थे. टेलीकांफ्रेंस के जरिये हुई पहली बैठक में इसमें कई सुझावों पर सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई.

मालूम हो कि इससे पहले ओलंपिक 2020 को भी कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया था जिसे अगले साल आय़ोजित किया जाएगा. इसके अलावा बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले आईपीएल पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं जिसे 15 अप्रैल तक टाला गया है. हालांकि मौजूदा परिस्थितयों में इसका आयोजन होना मुश्किल नजर आ रहा है. साथ ही ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 क्रिकेट विश्व कप पर भी संशय की स्थिति कायम है.

पीएम मोदी की अपील से पावर सेक्टर में हड़कंप, बिजली मंत्रालय को सता रहा ग्रिड फेल होने का डर