Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात सरकार में अनलॉक 4 के लिए जारी किए गाइडलाइंस, दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी

गुजरात सरकार में अनलॉक 4 के लिए जारी किए गाइडलाइंस, दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी

0
1832

गुजरात की रूपानी सरकार ने अनलॉक 4 (Unlock 4) के लिए गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं. गाइडलाइंस के मुताबिक, गुजरात में कन्टेंमेंट जोन में लॉकडाउन को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि कन्टेंमेंट जोन के अलावा अन्य क्षेत्र में केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार नियमित गतिविधियां जारी रहेंगी.

अनलॉक 4 (Unlock 4) में गुजरात के लोगों के लिए अच्छी खबर भी सामने आ रही है. Unlock 4 की गाइडलाइंस के मुताबिक, राज्य में अब होटल और रेस्तरां 11 बजे तक खुले रहेंगे.

Unlock 4 के मुताबिक, शैक्षिक संस्थान यानी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. वहीं धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, शैक्षिक समारोह 21 सितंबर से शुरू हो सकेंगे.

यह भी पढ़ें: गुजरात में आज आए कोरोना वायरस के सर्वाधिक 1310 नए मामले

Unlock 4 के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, राज्य की सभी दुकानों को अब 24 घंटे खुली रह सकेंगी.
राज्य में होटल और रेस्तरां आज से रात 11 बजे तक खुले रह सकेंगे. साथ ही पार्क भी खुल जाएगा. धार्मिक स्थानों को पूरी तरह से खुला रखा जा सकता है लेकिन गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. Unlock 4 में  दुकानें अब 24 घंटे खुली रहने की अनुमति है.

Unlock 4 के लिए क्या हैं गाइडलाइंस

  • स्कूल-कॉलेज फिलाहल 30 सितंबर तक बंद रहेंगी.
  • सिनेमा हॉल, इंटरटेंमेंट पार्क, स्वीमिंग पूल और थिएटर बंद रहेंगे.
  • ओपन एयर थिएटर 21 से खुलेगा.
  • पार्क और गार्डन्स खुल सकेंगे.
  • एक ऑटो रिक्शा में दो यात्री बैठ सकते हैं.
  • टैक्सी और निजी वाहन में एक चालक और दो यात्री बैठ सकते हैं.
  • निजी वाहन की बैठने की क्षमता 6 से अधिक होने पर चार लोगों को अनुमति होगी.
  • एसटी-प्राइवेट बस-कैब सेवा को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ मंजूरी दी गई है.
  • लॉरी और स्ट्रीट हॉकरों पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.
  • लाइब्रेरी 60 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे.
  • प्राइवेट ऑफिस सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखकर खुल सकेंगे.

गुजरात में कोरोना संक्रमण की स्थिति

उधर एक अगस्त के मुकाबले एक सितंबर को देश में कोरोना के मुकाबले कम दर्ज किए गए लेकिन गुजरात की कहानी कुछ अलग ही नजर आ रही है. आज गुजरात में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा 1,310 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 97,745 हो गई है.

वहीं प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आज राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 14 लोगों ने इस महामारी के कारण अपनी जान गंवा दी.
अब तक राज्य में कोरोना के कारण 3,036 लोगों की मौत हो चुकी है.

तेजी से बढ़ रहे सक्रिय मामले

लगातार नए मामले आने के कारण राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. कुछ दिन पहले तक 14 हजार के करीब सक्रिय मामले थे लेकिन अब राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 16 हजार के करीब पहुंच चुकी है. वर्तमान में राज्य में 15,796 सक्रिय मामले हैं.

हालांकि राज्य में कोरोना को मात देने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. अब तक 78,913 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.
सक्रिय मामलों में से राज्य में 92 मरीज वेंटिलेटर पर हैं जबकि 15,704 लोगों की हालत स्थिर है.
आज राज्य में कुल 1,131 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया.

आज राज्य में 78,070 कोरोना टेस्ट किए गए. इसके साथ, राज्य में अब तक 24,09,906 टेस्ट किए गए हैं. राज्य में रिकवरी रेट 80.73 फीसदी है.

राज्य के विभिन्न जिलों में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. ऐसे में लगातार नए मामलों की संख्या बढ़ रही है जिसमें सूरत सबसे आगे नजर आ रहा है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक, सूरत सूरत कॉर्पोरेशन में सर्वाधिक 174 नए मामले मिले हैं. वहीं अहमदाबाद कॉर्पोरेशन में 145, सूरत में 114, जामनगर कॉर्पोरेशन में 97, राजकोट कॉर्पोरेशन में 89, वडोदरा कॉर्पोरेशन में 85, भावनगर कॉर्पोरेशन और पंचमहल में 37-37, राजकोट और वडोदरा में 36-36, अमरेली में 31, मेहसाणा और पाटन में 30-30 नए मामले सामने आए हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें