Gujarat Exclusive > देश-विदेश > यूपी में शनिवार को भी खुलेंगे बाजार, गोवा और कर्नाटक में रेस्टोरेंट-बार खोलने की अनुमति

यूपी में शनिवार को भी खुलेंगे बाजार, गोवा और कर्नाटक में रेस्टोरेंट-बार खोलने की अनुमति

0
1215

देश में जारी कोरोना संकट के बीच अनलॉक की प्रक्रिया जारी है. अनॉलक-4 (Unlock 4) को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कुछ रियायतें देने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में अब शनिवार को भी बाजार खुलेंगे. वहीं अनलॉक 4 के तहत आज यानी एक सितंबर से कर्नाटक और गोवा सरकारों ने भी राहत देने का ऐलान किया है.

अब यूपी में बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 तक खुलेंगे जबकि साप्ताहिक बंदी केवल रविवार को रहेगी.

यूपी सरकार के नए आदेश के बाद अब राज्य में शनिवार को भी बाजार खुलेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को सीनियर अफसरों के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया.

सीएम योगी ने जाहिर किया संतोष

सीएम योगी ने राज्य में एक दिन में कोरोना के एक लाख 49 हजार से अधिक कोविड-19 टेस्ट किए जाने पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने इसे बढ़ाकर 1 लाख 50 प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए.

सीएम योगी ने कहा कि जब तक कोरोना की कोई कारगर दवा या वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक कोविड से निपटने का बड़े पैमाने पर टेस्टिंग ही कारगर हथियार है.
लिहाजा टेस्टिंग के काम में तेजी लाई जाए और इसकी संख्या बढ़ाई जाए.
मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में अनलॉक (Unlock 4) व्यवस्था की समीक्षा की गई.

यह भी पढ़ें: बीते 24 घंटों में 70 हजार के करीब दर्ज हुए कोरोना के नए मामले, 819 की मौत

सीएम ने लखनऊ और कानपुर में कोरोना के गंभीर हालात को देखते हुए कार्ययोजना बनाने और उसे लागू करने की जरूरत है.

इससे पहले, यूपी में अनलॉक-4 (Unlock 4) की गाइडलाइंस जारी की गई थी जिसमें अलग-अलग गतिविधियों को शुरू करने के निर्देश दिए गए थे.

अनलॉक (Unlock 4) की नई गाइडलाइंस के अनुसार 21 सितंबर से स्कूलों में स्टाफ को ऑनलाइन शिक्षा परामर्श से जुड़े कार्यों के लिए बुलाया जा सकता है. 21 सितंबर से कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाले कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को स्कूलों में अपनी मर्जी से जाने की इजाजत होगी. इसके लिए उन्हें अभिभावकों की लिखित सहमति लेनी होगी. 7 सितंबर 2020 से मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा.

कर्नाटक और गोवा में खुलेंगे बार और रेस्टोरेंट

उधर कर्नाटक सरकार ने राज्य में बार, पब और रेस्टोरेंट को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने और लोगों को शराब परोसने की इजाज़त दे दी है.
इसके अलावा गोवा सरकार ने भी आज से रेस्टोरेंट और बार को फिर से खोलने की मंज़ूरी दी है.

मालूम हो कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण कर्नाटक में मार्च से शराब परोसने पर प्रतिबंध था और अभी तक इन जगहों पर बैठकर मदिरा पीने की अनुमति नहीं थी, सिर्फ यहां से लोग इन्हें ले जा सकते थे.

उन्हें गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों और कोविड- 19 की मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है.

आबकारी आयुक्त की ओर से जारी आदेश के अनुसार ऐसी छूट असम, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में पहले ही दी गई है. उसने निर्णय लेने के पीछे सरकारी राजस्व को भी एक कारण बताया. कर्नाटक सरकार ने मई में एमआरपी दुकानों पर शराब बेचने की पहले ही अनुमति दे दी थी.

देश में कोरोना का हाल

वहीं अगस्त महीने की शुरूआत से लेकर खत्म होने तक हर दिन कोरोना का कोहराम देश में देखने को मिला. लेकिन सितंबर की पहली तारीख को ही कोरोना संक्रमित नए मामलों की संख्या में बड़ी कमी देखने को मिली.

जहां 31 अगस्त को 78 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे. वहीं सितंबर की पहली तारीख को कोरोना के नए मामले 70 हजार के करीब दर्ज हुए.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 69,921 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 819 लोगों की जान चली गई है.

इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 36,91,167 हो गई है.
वहीं इस वायरस की वजह से आज दर्ज की गई मौत के बाद देश में मरने वालों की संख्या 65,288 हो गई है.

इसमें से 7,85,996 एक्टिव मामले है. वहीं 28,39,883 लोग कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें