Gujarat Exclusive > राजनीति > उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर, योगी सरकार के एक और मंत्री महामारी की चपेट में आए

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर, योगी सरकार के एक और मंत्री महामारी की चपेट में आए

0
497

UP Corona News : देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच कई राजनेता भी इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं. इस बीच खबर है कि योगी सरकार में एक और मंत्री अब कोरोना संक्रमित हो गए हैं. सीएम योगी कैबिनेट के मंत्री सतीश महाना की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उन्होंने खुद को घर पर ही आइसोलेट कर लिया है.
सतीश महाना ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी.

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कोविड के प्रारम्भिक लक्षण दिखने पर कल मैंने टेस्ट करवाया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. डॉक्टर्स की सलाह से मैंने खुद को घर पर आइसोलेट कर लिया है. मेरा निवेदन है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया अपनी जांच करवा लें.’

 

सतीश महाना ने अपनी और अपने स्टाफ के लोगों की जांच कराई थी, जिसमें सभी को निगेटिव बताया गया था.
लेकिन दोबारा सैंपल देने के बाद वे लखनऊ से लाल बंगला स्थित अपने आवास पर आ गए थे.

कई मंत्री कोरोना से संक्रमित UP Corona News

योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण का कोरोना से निधन हो चुका है. वहीं, कमला के बाद भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद कानून मंत्री बृजेश पाठक को भी कोरोना संक्रमण पाया गया.

यूपी में सीरो सर्वे पर लगा ग्रहणUP Corona News

उधर उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण (कम्युनिटी स्प्रेड) का पता लगाने के लिए शुरू होने वाले सीरो सर्वे पर कोरोना वायरस का ग्रहण लग गया है.

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में सीरो सर्वे का काम शुरू होना था, लेकिन जिन पर सर्वे कराने की जिम्मेदारी थी, उन्हीं के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण फिलहाल यह काम शुरू नहीं हो पाया है.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना की चपेट में करीब 35 लाख लोग, 62 हजार गंवा चुके हैं जान

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में सीरो सर्वे का काम किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ के निर्देशन में शुक्रवार से शुरू होना था, लेकिन यहां के माइक्रोबायोलाजी विभाग की हेड प्रो.अमिता जैन कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अपना इलाज करा रही हैं.

उनके स्वस्थ होकर वापस लौटने पर ही माइक्रोबायोलाजी विभाग सर्वे का काम शुरू कर पाएगा. केजीएमयू में कुलपति सहित कई डॉक्टर भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसी तरह लखनऊ के सीएमओ डॉ.आरपी सिंह के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण यहां सर्वे का काम आगे टाला गया है. लखनऊ के एडीशनल सीएमओ डॉ.ए.राजा और डिप्टी सीएमओ डॉ.वाईके सिंह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. आगरा में भी सीएमओ कार्यालय के तीन कर्मी कोरोना संक्रमित हैं.

प्रदेश में फिर लॉकडाउन की तैयारीUP Corona News

यूपी में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इन सब के बीच उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जाएगा.  हालांकि यह साप्ताहांत लॉकडाउन होगा. लॉकडाउन को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि पहले की तरह शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा.

यूपी में अब तक दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि मौजूदा समय में 52 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले हैं.

सरकार ने साफ तौर पर अधिकारियों से कहा हैं कि सप्ताहांत के दौरान शहरों के बाजार पूरी तरह से बंद किए जाएं ताकि सैनिटाइजेशन और सफाई का काम अच्छी तरह से हो सके.

प्रदेश में शुक्रवार रात 10 से सोमवार सुबह 5 बजे तक 55 घंटे का लॉकडाउन लागू रहेगा.

देश अनलॉक के तीसरे चरण में और यह 31 अगस्त तक रहेगा. यूपी मे 31 अगस्त तक सप्ताहांत लॉकडाउन जारी किया गया है अब यह देखना होगा कि क्या सरकार सितंबर से अनलॉक के चौथे चरण में वीकेंड लॉकडाउन लगाएगी या नहीं.

प्रदेश में शुक्रवार देर रात से लागू लॉकडाउन के दौरान राज्य में पूरी तरह से सभी दकानें और दफ्तर बंद रहेंगे और शहरों के बड़े बाजारों को भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन जरूरी सेवाओं पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें