Gujarat Exclusive > देश-विदेश > उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस आज, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री और सीएम ने दी शुभकामनाएं

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस आज, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री और सीएम ने दी शुभकामनाएं

0
319

उत्तर प्रदेश आज अपना स्थापना दिवस (UP Foundation Day) मना रहा है. यूपी आज 70 साल का हो गया. यूपी की स्थापना 24 जनवरी 1950 में हुई थी. यूपी में कई जगह स्थापना दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

उधर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कई नेताओं ने स्थापना दिवस (UP Foundation Day) के मौके पर राज्यवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं. देश के सबसे बड़े राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर प्रदेश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: भाजपा सांसद साक्षी महाराज बोले- कांग्रेस ने कराई थी नेताजी की हत्या

शुभकामनाओं को लगा तांता

सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा, “मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम और लीलाधर श्रीकृष्ण की पावन जन्मभूमि का प्रदेश, भारत का हृदय प्रदेश, भारतीय संस्कृति का उद्गम स्थल, उ.प्र. के स्थापना दिवस पर सभी निवासियों को हार्दिक बधाई. आइए, हम सभी ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना को साकार करने हेतु संकल्पित हों.”

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, “उत्तर प्रदेश दिवस पर राज्य के प्रतिभाशाली व कर्मठ निवासियों को बधाई. अनेक क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करके, देश की सबसे बड़ी आबादी वाले इस राज्य ने राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया को शक्ति दी है. उत्तर प्रदेश वासियों की उत्तरोत्तर प्रगति व खुशहाली के लिए मैं मंगल कामना करता हूं.”

 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं. त्याग, तप, परंपरा और संस्कृति की पावन भूमि रहा यह राज्य आज आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. मेरी कामना है कि चौतरफा विकास की ओर अग्रसर यह प्रदेश यूं ही नई ऊंचाइयों को छूता रहे.

 

इसके अलावा गृहमंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी यूपी के स्थापना दिवस (UP Foundation Day) के पर राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी है.

बता दें कि 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश को यह नाम मिला था. पूर्व राज्यपाल राम नाईक की पहल पर पहला दिवस (UP Foundation Day) मनाया गया था. आज यूपी का तीसरा स्थापना दिवस (UP Foundation Day) मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में राज्य के स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लिया.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें