Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब यूपी में रविवार को भी खुलेंगे बाजार

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब यूपी में रविवार को भी खुलेंगे बाजार

0
707

उत्तर प्रदेश (UP) में कोरोना वायरस के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. हालांकि राज्य सरकार (UP Govt) कोरोना टेस्टिंग पर ज्यादा जोर दे रही है जिसकी वजह से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश (UP) में अब आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिये सरकार ने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं.

यूपी (UP) सरकार ने कुछ ही दिन पहले वीकेंड लॉकडाउन खत्म कर दिया था, सिर्फ रविवार की ही पूर्ण बंदी थी. प्रदेश सरकार (UP Govt) ने अब रविवार को भी बाजारों की राज्य व्यापी साप्ताहिक बंदी भी खत्म कर दी है. अब बाजारों की साप्ताहिक बंदी पहले की व्यवस्था के तहत ही होगी.

यह भी पढ़ें: रिया चक्रवर्ती को एनसीबी ने किया गिरफ्तार, ड्रग्स मामले में पकड़ी गईं एक्ट्रेस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए.

क्या है नया निर्देश

यूपी सरकार (UP Govt) के नए निर्देश के मुताबिक, कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर सभी होटल व रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाएगा. इस गतिविधि में संक्रमण से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए.

सीएम ने मंगलवार को एक बैठक में एसजीपीजीआई, केजीएमयू और डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा 1,000 आईसीयू बेड्स तैयार किए जाने के निर्देश दिए.
इसके अलावा कन्टेनमेंट जोन में सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराए जाने के भी निर्देश दिए.

तहसील दिवस और थाना दिवस कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए गए.

ईज ऑफ लिविंग पर जोर

बैठक के दौरान सीएम ने ‘ईज ऑफ लिविंग’की दिशा में भी कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने की आवश्यकता पर जोर दिया.
उन्होंने कहा कि इससे लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन आएगा.

मुख्यमंत्री ने जीएसटी संग्रह में वृद्धि के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए. जीरो बजट खेती के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने का निर्देश दिए.
इसके अलावा कुपोषित बच्चों के परिवार को ‘मा0 मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना’ के अन्तर्गत गौ आश्रय स्थल से गाय उपलब्ध करायी जाएगी.

मुख्यमंत्री आर्थिक गतिविधियों में तोजी लाने के तहत निर्देश देते हुये स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जा रहे शहरों में कार्य की गति तेज कि जाने की बात कही.

यूपी में कोरोना संक्रमण की स्थिति

उत्तर प्रदेश (UP) में सोमवार को 1,30,464 लोगों की कोरोना जांच में 5,649 (4.3 फीसद) की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. यह केंद्र सरकार द्वारा तय पांच फीसद के न्यूनतम मानक से भी कम है.
प्रदेश (UP) में कोरोना की चपेट में अब तक कुल 2,71,932 लोग आए, जिसमें 2,05,731 (75.6 फीसद) ठीक भी हो गए.
बीते 24 घंटे में 56 और लोगों की मौत हुई है. अब तक कुल 3,976 लोगों की जान जा चुकी है.

प्रदेश (UP) में अब 62,144 एक्टिव केस हैं. मौजूदा समय में 22.86 प्रतिशत एक्टिव मरीज हैं. ठीक होने वाले मरीज की दर 75.68 प्रतिशत है. कोरोना संक्रमित की मृत्यु दर 1.46 प्रतिशत है.

सपा नेता की मौत

यूपी में कोरोना ने एक और नेता की जान ले ली है. विधान परिषद सदस्य और समाजवादी पार्टी के कार्यालय प्रभारी श्रीराम सिंह यादव का निधन हो गया है. बीती रात एसजीपीजीआई में उन्होंने अंतिम सांस ली. वह कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे.

सहकारिता विभाग के सेवानिवृत्त अधिकारी श्रीराम सिंह यादव को समाजवादी पार्टी में एसआरएस के नाम से जाना जाता था 87 वर्षीय एसआरएस यादव को अधिकतर लोग बाबूजी कहते थे.

मुलायम सिंह यादव की 1989 में बनी पहली सरकार में वह पंचम तल पर संयुक्त सचिव थे. सेवानिवृत्ति के बाद से ही वह सक्रिय रूप से समाजवादी पार्टी से जुड़े हुए थे. लगभग 27 साल से वह समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय का कामकाज देख रहे थे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें