Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग में 8 लोगों की मौत, लाखों हुए बेघर

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग में 8 लोगों की मौत, लाखों हुए बेघर

0
277

अमेरिका के कैलिफोर्निया और अरेगन में जंगलों में लगी भीषण आग (Fire) की वजह से वहां के पांच लाख लोगों को घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा हैं. वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक इस आग (Fire) में 8 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है.

पुलिस को शक है कि जंगलों में लगी एक आग (Fire) जानबूझकर लगाई गई है. पुलिस ने इस शक के आधार पर जांच शुरू कर दी है.

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग (Fire) के बारे में दमकल विभाग का कहना है कि उन्होंने आग को कभी इतनी तेजी से फैलते हुए नहीं देखा है. आग करीब 24 किलोमीटर प्रति दिन की रफ्तार से फैल रही है.

यह भी पढ़ें: कंगना की हवाई यात्रा के दौरान सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन, DGCA ने Indigo से मांगा जवाब

जान बचान के लिए मजबूर हुए लोग

अधिकारियों का कहना है कि पांच लाख से अधिक लोग ओरेगन में जंगलों की आग से बचने के लिए भागने को मजबूर हुए हैं.
देश के पश्चिमी तट पर स्थित राज्य के अधिकारियों का कहना है कि गर्म और सूखी हवा के कारण दर्जनों स्थानों पर आग भड़क उठी.

राज्य सरकार ने एक बयान में कहा, “दमकल कर्मचारी जीवन और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए आग बुझाने के काम में जुटे हुए हैं. रिकॉर्ड नौ लाख एकड़ के जंगलों में आग लगी है.”

देश के उत्तर पश्चिमी प्रशांत के जंगलों में लगी भीषण आग (Fire) तेज हवाओं के कारण फैली और ओरेगन स्थित सैकड़ों घरों को अपनी चपेट में ले लिया.

अरेगन में रहते हैं 42 लाख लोग

आग (Fire) से सबसे ज्यादा नुकसान ओरेगन क्षेत्र में हुआ है. बयान के मुताबिक, “अनुमानित पांच लाख लोगों को बचाया गया है और यह संख्या बढ़ रही है.” ओरेगन में 42 लाख लोग रहते हैं और 10 फीसदी से अधिक आबादी को बचा लिया गया है. यहां एक हजार से ज्यादा घर जल चुके हैं. अधिकारियों का कहना है कि आग (Fire) के चलते करीब 5 लाख अपने घर को छोड़ने पर मजबूर हुए हैं.

दमकल कर्मियों को आग (Fire) पर काबू पाने में बहुत परेशानी हो रही है, क्योंकि ओरेगन 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही आंधी के कारण आग (Fire) ने भीषण रूप ले लिया है. ओरेगन के पश्चिम में कुछ इलाकों में लोगों को तत्काल घर खाली करने को कहा गया है. ओरेगन की गवर्नर केट ब्राउन ने आगाह किया कि सोमवार को फैली आग के कारण भारी तबाही मच सकती है.

सैन फ्रांसिस्को के उत्तर पूर्व में स्थित प्लुमास नेशनल फॉरेस्ट में में लगी आग (Fire) बुधवार को एक दिन में 40 किलोमीटर में फैली और उसने करीब 1,036 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया. जंगल में तेजी से फैलती इस आग के कारण लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें