Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जापान पहुंची नैन्सी पेलोसी ने कहा- चीन मेरी यात्रा के बहाने ताइवान पर किया हमला

जापान पहुंची नैन्सी पेलोसी ने कहा- चीन मेरी यात्रा के बहाने ताइवान पर किया हमला

0
60

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ताइवन का दौरा करने के बाद अब जापान पहुंच गईं हैं. उधर चीन ने उनके इस दौरे के बाद ताइवन का चौतरफा घेराव कर लिया है और युद्ध के अभ्यास के बहाने दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है. इस बीच जापान की धरती से अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने चीन को कड़ा संदेश दिया है.

जापाना पहुंचने के बाद उन्होंने कहा कि वे ताइवान को अन्य स्थानों पर जाने या भाग लेने से रोकने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन वे हमें वहां यात्रा करने से नहीं रोक सकते. हम उन्हें ताइवान को अलग-थलग करने की अनुमति नहीं देंगे. वे (चीन सरकार) हमारी यात्रा कार्यक्रम तय नहीं कर सकते. चीन ने हमले किए, शायद हमारी यात्रा को एक बहाने के तौर पर इस्तेमाल किया. उन्होंने ताइवान को अलग-थलग करने की कोशिश की है.

यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने आगे कहा कि यहां हमारा प्रतिनिधित्व ताइवान के एशिया में यथास्थिति को बदलने के लिए नहीं है. यह ताइवान संबंध अधिनियम, US-चीन नीति, सभी कानूनों और समझौतों के बारे में है. हम चाहते हैं कि ताइवान स्ट्रेट में स्थापित करते और शांति कायम रहे.

गौरतलब है कि चीन की तमाम धमकियों के बावजूद अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ताइवान के दौरे पर गईं थीं. वह 19 घंटों तक ताइवान की राष्ट्रपति और वहां के अधिकारियों से मुलाकात की, धमकियों के बावजूद पेलोसी की यात्रा इस बात का सबूत है कि अमेरिका को चीन की चेतावनियों की परवाह नहीं है. पेलोसी ने ताइवान को आश्वस्त किया कि अमेरिका उनके साथ है.

बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी विरोध प्रदर्शन, दिल्ली में धारा 144 लागू