Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत के साथ व्यापार संबंधों से खुश नहीं हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

भारत के साथ व्यापार संबंधों से खुश नहीं हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

0
297

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर देश में उत्साह का माहौल है. कोई इस दौरे को अमेरिका के फायदे से जोड़कर देख रहा है तो कोई इसे भारत के लिए सकारात्मक मान रहा है. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ व्यापार संबंधों के लेकर नाराजगी जाहिर की है. हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कुछ व्यापार समझौते हो सकते हैं.

भविष्य में होगा व्यापार समझौता

अगले सप्ताह भारत यात्रा पर आ रहे अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो भारत के साथ अभी कोई बड़ा व्यापार समझौता नहीं करेंगे लेकिन भविष्य में करेंगे. ट्रंप ने ये भी कहा वो नहीं जानते कि भारत के साथ समझौता इस साल नवंबर में होने वाले अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले हो पाएगा या नहीं. ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि क्या ट्रंप सिर्फ मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करने आ रहे हैं ?

नवंबर से पहले या बाद में ?

वाशिंगटन में पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, “हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं. लेकिन मैं इस बड़े समझौते को भविष्य के लिए सुरक्षित कर रहा हूं. हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा समझौता करने जा रहे हैं. हम ये समझौता करेंगे लेकिन मैं ये नहीं जानता कि ये नवंबर के चुनावों से पहले होगा या नहीं, लेकिन हम भारत के साथ बहुत बड़ा समझौता करेंगे.” उधर समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि ट्रंप की यात्रा के दौरान भारत और अमरीका एक व्यापार पैकेज पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

मुझे पीएम मोदी पसंद

ट्रंप ने पत्रकारों से बात करते हुए ये भी कहा कि वो अपने भारत दौरे को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा, “मुझे प्रधानमंत्री मोदी बहुत पसंद हैं, उन्होंने मुझसे कहा है कि एयरपोर्ट और इवेंट के बीच सत्तर लाख लोग होंगे, जैसा मैं समझता हूं कि यह स्टेडियम, जो अभी बन रहा है, दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. उन्होंने मुझसे कहा है कि एयरपोर्ट और स्टेडियम के बीच सत्तर लाख लोग होंगे, ये बहुत रोमांचक होगा.”

भारत से खुश नहीं हैं ट्रंप

अमरीका और भारत के व्यापार संबंध इन दिनों बहुत अच्छे नहीं है. ट्रंप ने भारत के साथ व्यापार संबंधों को लेकर नाराज़गी भी जाहिर की. उन्होंने कहा, “भारत हमारे साथ बहुत अच्छा व्यावहार नहीं करता है लेकिन मैं प्रधानमंत्री मोदी को बहुत पसंद करता हूं.” अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को 24-25 फ़रवरी को भारत की यात्रा करनी है. संभावना जताई जा रही है कि ट्रंप इस दौरे पर व्यापार समझौते के बजाए रक्षा समझौते पर भारत के साथ करार कर सकते हैं.