Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने मानी हार, जो बाइडेन को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने मानी हार, जो बाइडेन को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू

0
238

बीते दिनों आमेरिका में आयोजित होने वाले राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा तो काफी दिन पहले आ चुका है. लेकिन मौजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार को स्वीकार नहीं कर रहे थे.

जिसकी वजह से अमेरिका में राजनीतिक संकट बना हुआ था. लेकिन अब यह संकट खत्म होता दिखाई दे रहा है. US presidential election trump defeat

चुनाव परिणाम के 16 दिन बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने अधिकारियों का निर्देश दिया है कि वह सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरु करें.

सत्ता ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू करने को दी मंजूरी

सोमवार को अगले राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के लिए सत्ता हस्तांतरण के लिए जिम्मेदार संघीय एजेंसी जीएसए ने कहा कि वह सत्ता हस्तांतरण में लगाए गए रोक को आखिरकार हटा रही है.

इसके बाद मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप ने भी संकेत दिया कि अब जनरल सर्विसेज़ एडमिनिस्ट्रेशन को वह करना चाहिए जो करने की जरूरत है. US presidential election trump defeat

यह भी पढ़ें: अमित शाह के बंगाल दौरे पर ममता बनर्जी का तंज, कहा- दलित नहीं, ब्राह्मण के घर बना था भोजन

ट्रंप ने ट्वीट कर एक बार फिर जीत का किया दावा

जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेटर एमिली मर्फी द्वारा नव-निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन को पत्र लिख कर जानकारी दी कि ट्रंप प्रशासन सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है.

उनके इस कदम के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर एक बार फिर से दावा किया कि वह कानूनी लड़ाई जारी रखेंगे मुझे उम्मीद है कि जीत हमारी होगी.

इतना ही नहीं उन्होंने लिखा जीएसए की एमिली मर्फी का देश के प्रति उनके समर्पण और निष्ठा के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. US presidential election trump defeat

गौरतलब है कि अमेरिका में तीन नवम्बर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति पद के लिए भारतवंसी कमला हैरिस को शानदार कामयाबी मिली थी.

लेकिन व्हाइट हाउस की ओर जारी एक बयान में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि “वे (वाइडेन) चुनाव में चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं.

ट्रंप ने अपने 17 मिनट के बयान में देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया के बारे कई तरह के बयान दिए साथ ही साथ उन्होंने विपक्षी दल पर चुनाव में धांधली करने का आरोप भी लगाया.

इस मामले को लेकर वह कोर्ट में भी गए थे. लेकिन कई आदलतों ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया था. US presidential election trump defeat

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: जीत के करीब पहुंचे वाइडेन पर ट्रंप ने लगाया गंभीर आरोप