Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चीन पर अमेरिका ने बनाया दबाव, हांगकांग के मुद्दे पर ट्रंप ने नए आदेश पर लगाई मुहर

चीन पर अमेरिका ने बनाया दबाव, हांगकांग के मुद्दे पर ट्रंप ने नए आदेश पर लगाई मुहर

0
714

कोरोना महामारी के बीच चीन पर वैश्विक दबाव बनता जा रहा है. चीन के विरोधियों की सूची भी लंबी होती जा रही है. इस बीच अमेरिका ने हांगकांग के मुद्दे पर चीन को एक और बड़ा झटका दिया है. हांगकांग में लोगों का दमन किए जाने की वजह से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक कानून और कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करके चीनी लोगों और संस्थाओं पर प्रतिबंध का इतंजाम कर दिया है. नए कानून पर हस्ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने कहा, ”मैंने एक कानून और आदेश पर साइन किया है जो हांगकांग के लोगों के खिलाफ दमन के लिए चीन को जवाबदेह ठहराता है.”

अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि उन्होंने हांगकांग ऑटोनमी एक्ट पर दोपहर में हस्ताक्षर किया, जो चीन को जिम्मेदार ठहराने के लिए शक्ताशाली हथियार होगा. यह कानून ट्रंप प्रशासन को हांगकांग की स्वायत्तता को खत्म कर रहे विदेशी लोगों और बैंकों पर प्रतिबंध का अधिकार देगा. चीन द्वारा हांगकांग सुरक्षा कानून लागू किए जाने के दो सप्ताह बाद ट्रंप ने यह आदेश जारी किया है.

ट्रंप ने कहा, ”यह कानून मेरे प्रशासन को नए शक्तिशाली टूल्स देगा जिससे हांगकांग की स्वतंत्रता को खत्म कर रहे लोगों और संस्थाओं को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. हम सबने देखा है कि क्या हुआ है, यह अच्छी स्थिति नहीं है. उनकी स्वतंत्रता और अधिकार ले लिए गए हैं.”  उन्होंने ने कहा, ”हांगकांग के साथ मेनलैंड चाइना वाला बर्ताव नहीं किया जा सकता है. कोई स्पेशल प्रिवलेज नहीं, कोई स्पेशल आर्थिक व्यवहार नहीं और किसी संवेदनशील टेक्नॉलजी का निर्यात नहीं.”

उधर ब्रिटेन ने पहले ही चीन पर कार्रवाई करते हुए चीनी कंपनी हुवेई पर प्रतिबंध लगा दिया. यह कंपनी ब्रिटेन में 5जी सेवाओं की देखरेख कर रही थी लेकिन ब्रिटिश सरकार ने डेटा सुरक्षा का हवाला देकर हुवेई पर प्रतिबंध लगा दिया. इस फैसले पर अमेरिका ने भी खुशी जाहिर की है.

रंग ला रही है वैज्ञानिकों की मेहनत, अंतिम चरण में पहुंचा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल