Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत के नक्शेकदम पर चलेगा अमेरिका, लगाएगा कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध

भारत के नक्शेकदम पर चलेगा अमेरिका, लगाएगा कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध

0
199

कोरोना महामारी के वजह से वैश्विक आलोचना का शिकार होने वाले चीन को भारत के बाद अमेरिका ने बड़ा झटका देने का फैसला किया है. चीन और अमेरिका कोरोना महामारी की वजह से आमने-सामने हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति एक बार नहीं बल्कि कई बार कोरोना महामारी को दुनिया में फैलाने का जिम्मेदार चीन को ठहरा चुके हैं. इस बीच जानकारी मिल रही है कि अमेरिका भी भारत के नक्शेकदम पर चलते हुए चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को फॉक्स न्यूज के साथ बातचीत करते हुए कहा, अमेरिका टिकटॉक समेत ‘चीनी सोशल मीडिया ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने’ पर निश्चित रूप से विचार कर रहा है.

भारत ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में होने वाले हिंसक झड़प के बाद चीन की 59 मोबाइल ऐप्स पर सुरक्षा का हवाला देते हुए पहले ही बैन लगा चुका है. माना जा रहा है भारत सरकार के इस फैसले से चीन को बड़ा आर्थिक नुकसान होगा.

भारत का चीन पर होने वाले डिजिटल स्ट्राइक के बाद अब अमेरिका ने भी चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाकर चीन को बड़ा आर्थिक झटका देने का फैसला किया है. इतना ही चीन के विरोध के बाद भी अमेरिकी परमाणु बम ले जाने में सक्षम B-52H बमवर्षक विमान के साथ अमेरिका के 10 अन्‍य फाइटर दक्षिण चीन सागर में उड़ान भरकर युद्धाभ्‍यास में हिस्‍सा लिया.

बीते 24 घंटों में दर्ज हुए कोरोना के 22,252 नए मामले, 467 लोगों की मौत