Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से कौन बनेगा देश का अगला उपराष्ट्रपति? आज होगा फैसला

जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से कौन बनेगा देश का अगला उपराष्ट्रपति? आज होगा फैसला

0
92

देश का नया उपराष्ट्रपति कौन होगा, इसके लिए आज वोटिंग होगी. इस वोटिंग में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य अपना वोट डालेंगे. इसके लिए संसद भवन में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. इस मतदान के पूरा होने के तुरंत बाद मतों की गिनती शुरू की जाएगी. मतगणना के बाद देर शाम तक चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

जगदीप और मार्गरेट के बीच मुकाबला

उपराष्ट्रपति 2022 पद के लिए आज मतदान होना है. जगदीप धनखड़ सत्तारूढ़ पार्टी NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है. वोटों के हिसाब से, बीजेपी जगदीप धनखड़ को अपने दम पर चुनाव जीतने की स्थिति में है. पार्टी के लोकसभा में 303 और राज्यसभा में 91 सदस्य हैं. यदि कोई बड़ी बाधा नहीं आती है, तो जगदीप धनखड़ की जीत पक्की मानी जा रही है.

वेंकैया 10 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं

आपको बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इससे पहले नए उपराष्ट्रपति का चुनाव जरूरी है. उपराष्ट्रपति देश की तीनों सेनाओं का उप सर्वोच्च कमांडर होता है. वह राज्यसभा के अध्यक्ष के कर्तव्यों का भी पालन करता है. इस बीच, एक नया घटनाक्रम सामने आया है, ममता बनर्जी ने शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, ममता बनर्जी इससे पहले उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान से दूर रहने का ऐलान कर चुकी हैं. ऐसे में पीएम के साथ उनकी मुलाकात ने कई अटकलों को बल दिया है.

राष्ट्रपति चुनाव में जीत से उत्साहित बीजेपी

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी अपने उम्मीदवारों को जीताकर 2-1 से आगे चल रही है. अब वह उपराष्ट्रपति का पद भी जीतकर विपक्ष को 2-0 से हराना चाहती है. मालूम हो कि पिछली बार 2017 के उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार वैंकेया नायडू ने विपक्ष समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को हराया था. नायडू को 516 (67.89 फीसदी) और गांधी को 244 (32.11) फीसदी वोट मिले थे. इस बार विपक्ष और ज्यादा बिखरा हुआ है. इसलिए धनखड़ की जीत पक्की मानी जा रही है.

देश में बीते 24 घंटे में सामने आए कोविड-19 के 19,406 नए मामले, 49 मरीजों की मौत