Gujarat Exclusive > देश-विदेश > फ्रांस में विजय माल्य की 14 करोड़ रुपये की संपत्ति को ED ने जब्त किया

फ्रांस में विजय माल्य की 14 करोड़ रुपये की संपत्ति को ED ने जब्त किया

0
235

भगोड़े कारोबारी विजय माल्य (Vijay Mallya) पर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) लगातार अपना शिकंजा कसता जा रहा है. इसी बीच फ्रांस में विजय माल्‍या (Vijay Mallya) की 1.6 मिलियन यूरो (करीब 14 करोड़ रुपये) की संपत्ति जब्त की है. विजय माल्या की 14 करोड़ रुपये की संपत्ति फ्रांस में एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जब्त की गई है. जब्त की गई संपत्ति फ्रांस में 32 एवेन्यू एफओसीएच में स्थित है.

इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है, ‘ईडी के आग्रह पर विजय माल्‍या की 32 अवेन्‍यू फोच (FOCH), फ्रांस की संपत्ति को फ्रेंच अथॉरिटी ने जब्‍त किया है. फ्रांस में जब्‍त की गई प्रापर्टी की कीमत 1.6 मिलियन यूरो आंकी गई है. जांच में यह बात सामने आई है कि किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के बैंक खाते से विदेश में बड़ी रकम निकाली गई.’

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र के शिक्षक को मिला ग्लोबल टीचर प्राइज 2020 सम्मान, जीते 7 करोड़ रुपये

भगोड़ा घोषित हुआ था माल्या

जनवरी 2019 में मनी-लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत विजय माल्या (Vijay Mallya) को कोर्ट ने ‘भगोड़ा अपराधी’ घोषित किया था. वह मार्च 2016 से ब्रिटेन में रह रहा है. भारत सरकार विजय माल्या (Vijay Mallya) को प्रत्यर्पित करने की कोशिश में जुटी है. हालांकि वह लगातार खुद को बचाने की कवायत में जुटा हुआ है. माल्या 9,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज चूक मामले में आरोपी हैं. वह 18 अप्रैल, 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा तीन साल पहले निष्पादित प्रत्यर्पण वारंट पर जमानत पर हैं.

भारत ब्रिटिश सरकार के संपर्क में

हाल ही में भारत ने ब्रिटेन की सरकार से आग्रह किया था कि भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या (Vijay Mallya) द्वारा अनुरोध करने पर उसे शरण ना दी जाए. भारत सरकार ने कहा है कि वह विजय माल्या के जल्द प्रत्यर्प को लेकर ब्रिटिश सरकार के संपर्क में है. 64 वर्षीय माल्या भारत में अपनी दोषपूर्ण कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के पतन के बाद धोखाधड़ी के आरोपों में वांछित है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें