Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बंद कराने के पीछे था भारतीय मूल की विजया गड्डे का हाथ

ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बंद कराने के पीछे था भारतीय मूल की विजया गड्डे का हाथ

0
256

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद है. इसके पीछे भारतीय मूल की एक महिला (Vijaya Gadde) का हाथ है. डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बंद करने का फैसला भारतीय-अमेरिकी नागरिक विजया गड्डे (Vijaya Gadde) का है. विजया गड्डे ट्विटर की लीगल और सेफ्टी मामलों की प्रमुख हैं.

बता दें कि अमेरिकी संसद कैपिटल हिल पर ट्रंप समर्थकों के हमले के बाद ट्विटर ने वर्तमान राष्ट्रपति का अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया है. ट्विटर का आरोप है कि राष्ट्रपति ट्रंप के कई सारे ट्वीट हिंसा को उकसावा देते हैं. इसलिए भविष्य में हिंसा के जोखिम को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: दवा की दुकान से लोग खरीद पाएंगे ‘कोविशील्ड’, पूनावाला ने दी जानकारी

डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थकों ने कैपिटल भवन (अमेरिकी संसद भवन) पर हमला किया और पुलिस से भिड़ गए. इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी.

डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बंद करने के बाद विजया (Vijaya Gadde) ने ट्वीट करते हुए लिखा था “ भविष्य में भड़कने वाली हिंसा के मद्देनजर डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. इसके लिए कंपनी ने अपनी नीति भी सभी लोगों के साथ साझा की है”. जब ट्रंप का अकाउंट निलंबित किया गया उस वक्त उनके 8.87 करोड़ फॉलोवर थे तथा वह खुद 51 लोगों को फॉलो करते थे.

कौन हैं विजया गड्डे

हैदराबाद में जन्मीं 45 वर्षीय गड्डे (Vijaya Gadde) ट्विटर के कानून, लोक नीति एवं विश्वास तथा सुरक्षा की प्रमुख हैं. गड्डे की ट्विटर प्रोफाइल के मुताबिक 2011 में इस कंपनी से जुड़ने से पहले वह अमेरिकी कंपनी जूनिपर नेटवर्क्स में वरिष्ठ विधिक निदेशक थीं.

वह (Vijaya Gadde) न्यूयार्क यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल के ट्रस्टी बोर्ड में भी रह चुकी हैं. उनका बचपन टेक्सास और न्यूजर्सी में बीता है. उनके पिता मैक्सिको की एक रिफ़ाइनरी में इंजीनियर थे. इसलिए विजया भी मैक्सिको चली गयीं थी. बाद में उन्होंने अपनी स्कूली पढाई अमेरिका के न्यू जर्सी से की. जब नवंबर 2018 में ट्विटर के सह संस्थापक जैक डॉर्सी प्रधानमंत्री मोदी से मिलने भारत आये थे तब विजया गड्डे भी उस मीटिंग में मौजूद थीं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें