Gujarat Exclusive > यूथ > विराट कोहली फोर्ब्स 2020 की सूची में सबसे ज्यादा कमाने वाले इकलौते क्रिकेटर

विराट कोहली फोर्ब्स 2020 की सूची में सबसे ज्यादा कमाने वाले इकलौते क्रिकेटर

0
1028

पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्रास्त है. खेल स्पर्धाएं बंद हैं. ऐसे में खिलाड़ियों के कामने का जरिये भी थम गया है. खिलाड़ियों की इंडोर्समेंट से होने वाली कमाई या तो ना के बराबर रह गई है या फिर बहुत कम हो गई है. इस बीच फोर्ब्स पत्रिका ने सलाना कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी की है. मैदान से दूर चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स पत्रिका द्वारा 2020 के टॉप 100 सबसे अधिक कमाने वाले एथलीटों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं.

हैरानी की एक और बात है कि विराट इस सूची में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट भी हैं. फोर्ब्स के अनुसार, कोहली की कुल कमाई 26 मिलियन (196 करोड़ रूपये) है जहां 24 मिलियन उन्हें विज्ञापन से और 2 मिलियन उन्हें सैलरी से मिलती है. उन्होंने 2019 से अब तक 30 से अधिक स्थानों की छलांग लगाई है, क्योंकि इस वर्ष की सूची में वो 66वें स्थान पर हैं.

कोहली लगातार दूसरे साल फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाने वाले शीर्ष-100 एथलीट्सट की सूची में जगह बनाई है. इससे पहले वो 100वें स्थान पर थे यानी की साल 2019 में उनकी कमाई 25 मिलियन डॉलर्स थी.

 

टेनिस स्टार फेडरर सबसे सबसे आगे

उधर कमाई के मामले में टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने सबको पीछे छोड़ दिया है और पहला स्थान हासिल किया है. स्विस स्टार फेडरर ऐसा करने वाले दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बने हैं. उनकी पिछले साल की कमाई लगभग 106 मिलियन डॉलर बताई गई है.

फुटबॉलरों की भरमार

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में फुटबॉल के कई स्टार्स शामिल हैं. पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो 105 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर हैं. तीसरा स्थान अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनल मेसी का है जिन्होंने इस साल 104 मिलियन डॉलर की कमाई की है. इसके बाद ब्राजील के स्ट्राइकर नेमार हैं जिनकी कमाई कुल 95.5 मिलियन डॉलर की रही है. वहीं पांचवे नंबर पर बास्केटबॉल स्टार लेबरॉन जेम्स हैं जिनके अकाउंट में 88.2 मिलियन हैं.

उद्धव सरकार से बॉम्बे हाई कोर्ट ने पूछा- प्रवासी मजदूरों के लिए क्या किया