Gujarat Exclusive > यूथ > विराट कोहली चुने गए आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, धोनी को भी मिला सम्मान

विराट कोहली चुने गए आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, धोनी को भी मिला सम्मान

0
269

विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिछले 10 वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खासी सफलता हासिल की है. यही वजह है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को इस दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (ICC Player of the Decade) चुना है. इस बात की घोषणा आईसीसी द्वारा सोमवार को की गई.

विराट (Virat Kohli) को आईसीसी ने सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड यानी ‘इस दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ का अवार्ड दिया है.

यह भी पढ़ें: बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत के करीब भारत, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट गिरे

आईसीसी ने 2020 ने सोमवार को कई अन्य पुरस्कारों की घोषणा भी कर दी. इसमें टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने दो अवॉर्ड अपने नाम किए जबकि धोनी को खेल भावना के लिए विशेष सम्मान दिया गया.

क्यों औरों पर भारी पड़े विराट

विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की रेस में दुनिया के कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा. आईसीसी ने विराट को दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर घोषित करते देते हुए लिखा, ‘आईसीसी अवॉर्ड की अवधि में 10000 से अधिक एकदिवसीय रन बनाने वाला एकलौता खिलाड़ी. इस दौरान उन्होंने 39 शतक, 48 अर्धशतक और 112 कैच पकड़े. उनका औसत भी 61.83 का रहा.’

 

आईसीसी के इस अवार्ड्स पीरियड के दौरान कोहली (Virat Kohli) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे. इसके साथ ही उन्होंने इस पीरियड में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक भी लगाए. इस दशक में कोहली के बल्ले से 20,396 रन निकले, जिसमें 66 शतक और 94 अर्धशतक शामिल हैं. इससे पहले आईसीसी ने कोहली को ही इस दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है. वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया है.

धोनी को मिला सम्मान

विराट को जहां आईसीसी द्वारा इस दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर घोषित किया गया तो वहीं धोनी को खेल भावना के लिए दशक के ICC स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड से नवाजा गया. पूर्व भारतीय कप्तान को 2011 में नॉटिंघम टेस्ट में दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को वापस बुलाने के इशारे के लिए प्रशंसकों ने सर्वसम्मति से दशक के ICC स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड के लिए चुना.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें