Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

0
361

राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर देखने को मिल रहा है. दिल्ली में गुरुवार को मौसम (Weather) साफ रहने और धूप खिलने के बाद भी ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया. मौसम (Weather) विभाग ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आयानगर और रिज मौसम स्टेशनों में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी ने बताया कि अधिकतम तापमान (Weather) करीब 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ठंड और कोहरे की मौजूदा स्थिति शुक्रवार तक जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राइट टू प्रोटेस्ट के अधिकार में कटौती नहीं कर सकते

इन राज्यों के लिए चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “17 दिसंबर को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग क्षेत्रों में घना कोहरा छा सकता है.” पश्चिमी हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली और आसपास के न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दिल्ली में शीतलहर की घोषणा की है.

मौसम (Weather) विभाग ने ट्वीट किया है, “पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग क्षेत्रों में गंभीर शीत लहर की स्थिति के साथ कुछ पॉकेट्स में शीत लहर की स्थिति है.. दक्षिण हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग पॉकेट्स में भी  शीत लहर की स्थिति है. आज, पूर्वी राजस्थान के सीकर में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया.”

लद्दाख में -26.5 रहा तापमान

लद्दाख के द्रास शहर में तापमान माइनस 26.5 दर्ज हुआ है. मौसम (Weather) विभाग ने कहा कि द्रास शहर में सबसे ज्यादा ठंड रही. लद्दाख के लेह में माइनस 16.1 और कारगिल में माइनस 16.4 तापमान रहा. मौसम विभाग ने कहा कि वर्ष के अंत तक जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कोई बड़ी बर्फबारी होने की उम्मीद नहीं है. केवल 21 से 22 दिसंबर के बीच हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें