Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > WHO ने जताई उम्मीद, ‘जल्द आ सकती है कोरोना वायरस की वैक्सीन’

WHO ने जताई उम्मीद, ‘जल्द आ सकती है कोरोना वायरस की वैक्सीन’

0
2954

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या धीरे-धीरे एक करोड़ की ओर बढ़ रही है. ऐसे में कोरोना की वैक्सीन को लेकर भी तेजी से काम चल रहे हैं. कई वैक्सीन के ट्रायल तीसरे दौर में पहुंच गए हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उम्मीद जताई है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस वैक्सीन के हज़ारों डोज़ उपलब्ध हो जाएंगे.

कोरोना वायरस की कोई भी वैक्सीन अब तक नहीं बनी है लेकिन WHO की वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि दुनियाभर के विशेषज्ञ 200 से अधिक संभावनाओं पर काम कर रहे हैं. करीब 10 वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल चल रहा है. माना जा रहा है कि वैक्सीन जितनी जल्द बाजार में आएगी, उतनी ज्यादा संख्या में लोगों की जान बचाई जा सकेगी.

सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, ‘‘वैक्सीन बनाना एक जटिल काम है. इसमें कई तरह की आशंकाएं और अच्छी बातें भी है. हमारे पास कई वैक्सीन है. अगर हम एक बार फेल होते हैं तो दोबारा प्रयास करते हैं, फिर फेल होते हैं तो उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए. हम हार नहीं मान सकते.’’ उन्होंने, अगर सब ठीक रहा तो इस साल के अंत तक हमें एक या दो सफल वैक्सीन मिल जाएंगी. वैक्सीन सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे डॉक्टर और फिर उन मरीज़ों को जो गंभीर रूप से बीमार और कमज़ोर हैं, उन्हें दी जाएगी.

मालूम हो कि दुनिया में अब तक 82.4 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4.46 लाख लोग इसकी वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. ब्राज़ील में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की कुल सख्या 50 हज़ार के क़रीब पहुंच गई है और अब तक लगभग 10 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. मिस्र में कोरोन वायरस से अब तक 50 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.

आतंकियों से मिलीभगत के आरोप में गिरफ्तार पूर्व डीएसपी दविंदर को मिली जमानत