Gujarat Exclusive > देश-विदेश > धारावी मॉडल का कायल हुआ WHO, कहा- कड़े एक्शन से कोरोना पर काबू संभव

धारावी मॉडल का कायल हुआ WHO, कहा- कड़े एक्शन से कोरोना पर काबू संभव

0
4009

यूं तो महाराष्ट्र में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे लेकिन मुंबई के धारावी में हालात अब धीरे-धीरे काबू में आ चुके हैं. ऐसे में अब धारावी मॉडल की हर कोई सराहना कर रहा है. इस सूची में अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का भी नाम जुड़ गया है. WHO ने शुक्रवार को कहा कि अभी भी कोरोना वायरस पर काबू पाना संभव है और यह भारत के धारावी ने साबित किया है.

WHO प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेसस ने कहा कि इटली, स्पेन, साउथ कोरिया और भारत के सबसे बड़े स्लम ने दिखाया कि यह वायरस कितना खतरनाक था लेकिन कड़े एक्शन के साथ इस पर काबू पाया जा सकता है.

WHO प्रमुख ने कहा कि पिछले 6 हफ्तों में कोरोना के मामले दोगुने से ज्यादा हुए हैं. कई उदाहरण ऐसे भी हैं जिनमें देखा गया कि भले ही यह वायरस तेजी से फैला हो लेकिन फिर भी इस पर काबू पाया जा सकता है. यह उदाहरण हैं- इटली, स्पेन, साउथ कोरिया और भारत में धारावी. मुंबई का धारावी काफी आबादी वाला इलाका है. वहां टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन और इलाज के दम पर कोरोना वायरस की चेन ब्रेक करने में कामयाबी मिली.

मालूम हो कि धारावी में एक समय स्थिति खराब होती दिख रही थी. रोजाना सैकड़ों की संख्या में नए* मामले आने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने कुछ कड़े फैसले लिए जिसके बाद वहां हालात अब काबू में हैं. फिलहाल पिछले 24 घंटे में वहां महज 12 नए मामले सामने आए हैं.

भारत में कोरोना संक्रमण चरम की ओर, 24 घंटे में 27114 मामले और 519 मौतें