Gujarat Exclusive > देश-विदेश > WHO ने फिर की भारत की तारीफ, कहा- पोलियो को हराने का अनुभव आएगा काम

WHO ने फिर की भारत की तारीफ, कहा- पोलियो को हराने का अनुभव आएगा काम

0
421

कोरोना वायरस महामारी को लेकर भारत की पहल को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लगातार भारत की तारीफ करता रहा है और एकबार फिर उसने भारत के रवैये की तारीफ की है. WHO का कहना है कि जिस तरह भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोलियो जैसी बीमारी को मात दी थी, अब उसी रणनीति के तहत कोरोना से निपटने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए भारत की सरकार और WHO साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस ने कहा कि भारत आज अन्य देशों के साथ मिलकर और WHO के साथ आकर कोरोना वायरस को मात देने में जुटा है. भारत का स्वास्थ्य मंत्रालय पहले भी पोलियो का मात देने में कामयाब रह चुका है, अब उसी रणनीति का इस्तेमाल कर रहा है. जिस तरह से पोलियो के एक-एक मरीज को ढूंढने के लिए WHO और सरकार साथ आई थीं, ऐसे ही अब इसी मामले में इस तरह से ही निपटा जाएगा.

मालूम हो कि 2014 में भारत ने पोलिया जैसी बीमारी को मात दी थी, उसके लिए देशभर में युद्ध स्तर पर काम चला था. भारत में WHO का जो भी स्टाफ है अब वह सरकार की इस मामले में मदद करेगा. जिसके तहत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम साथ मिलकर कोरोना वायरस को लेकर स्क्रीनिंग की सुविधा को आगे बढ़ाएगी.

हालांकि अमेरिका ने WHO को वित्तिय सहायता बंद करने का फैसला किया है. अमेरिका का मानना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर जानकारी देने में लापरवाही बरती जिसकी वजह से अमेरिका सहित दुनियाभर में कोरोना का संक्रमण बढ़ा है.

डोनाल्ड ट्रंप ने माना, कोरोना महामारी के सबसे बुरे दौर से संभवत: निकल चुका है अमेरिका