Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दुनिया कर रही कोरोना वैक्सीन का इंतजार, WHO ने कहा, ‘सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी’

दुनिया कर रही कोरोना वैक्सीन का इंतजार, WHO ने कहा, ‘सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी’

0
2107

तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच पूरी दुनिया कोरोना की वैक्सीन पर नजर गड़ाए बैठी है. लोग इंतजार कर रहे हैं कि कब वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हों और वे आम जीवन जीना शुरू करें लेकिन विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) चेतावनी अलग ही डर पैदा कर रहे हैं. पिछले छह महीने से कोरोना का कहर एक करोड़ से ज्यादा लोगों पर बरप चुका है लेकिन WHO का मानना है कि ये कोरोना का सबसे बुरा दौर नहीं है और इसका सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी है.

WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने कहा, हम सभी चाहते हैं कि कोरोना वायरस जल्द से जल्द खत्म हो जाए. हम सभी पहले की तरह अपनी जिंदगी में वापस लौटना चाहते हैं. अगर दुनियाभर के जिम्मेदार लोगों ने इस संक्रमण के खिलाफ सही नीतियों का पालन नहीं किया तो इससे संक्रमण से और भी कई लोग संक्रमित हो सकते हैं. कोरोना का सबसे बुरा समय अभी आना बाकी है.

एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने कहा, हमें परिस्थितियों के और बुरा होने का डर है. छह महीनें पहले हम नहीं जानते थे कि इस वायरस से पूरी दुनिया बदल जाएगी. लोगों को अपने घरों में कैद होना पड़ेगा और सबकुछ इस तरह बंद हो जाएगा. एडहनॉम ने आगे कोरोना वायरस के खिलाफ जर्मनी, दक्षिण कोरिया और जापान की सरकारों के काम की तारीफ भी की और दूसरे देशों से भी इनके रास्ते पर चलने का आग्रह किया.

मालूम हो कि पूरी दुनिया में अब तक एक करोड़, चार लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं पांच लाख से ज्यादा लोग इस महामारी के कारण अपनी जान गवां चुके हैं. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि 56 लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं. भारत में अब तक कोरोना के पांच लाख 67 हजार 536 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 16 हजार 904 लोगों की मौत हुई है.

राहुल गांधी का पीएम पर शायराना तंज- ‘तू इधर उधर की न बात कर, ये बता कि क़ाफ़िला क्यूं लुटा’