Gujarat Exclusive > देश-विदेश > #WomensDay: योगी सरकार आज जन्मी बेटियों को देगी खास तोहफा

#WomensDay: योगी सरकार आज जन्मी बेटियों को देगी खास तोहफा

0
375

उत्तर प्रदेश सरकार अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को जन्म लेने वाली बच्चियों को उपहार में कपड़े देगी. साथ में महिलाओं को पोषणयुक्त आहार दिया जाएगा.

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने विशेष निर्देश दिए हैं. उन्होंने सभी कैबिनेट व राज्य मंत्रियों को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वे रविवार को अपने विधानसभा क्षेत्र में किसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित आरोग्य मेले का शुभारंभ करें.

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले रविवार 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन आयोजित हो रहा है. प्रदेश सरकार ने इस मेले को मातृशक्ति के सम्मान, निजात, अधिकार, समानता और महिला सशक्तीकरण के लिए समर्पित किया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आरोग्य मेले में महिलाओं के लिए विशेष चिकित्सीय सुविधाओं के लिए विशेष चिकित्सीय सुविधाओं का उपलब्ध कराया जाएगा. महिलाओं के लिए विशेष स्टाल तक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन होगा. इन तैयारियों के लिए शासन, स्वास्थ्य महानिदेशक, मंडलीय अपर निदेशक, सभी सीएमओ व अस्पतालों के सीएमएस को निर्देश दे दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि अब तक आयोजित पांच मेलों में 22 लाख से अधिक रोगियों का इलाज किया गया. 56 हजार गंभीर मर्ज के रोगियों को बड़े अस्पतालों में भेजा गया. उन्होंने बताया कि इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.67 लाख गोल्डेन कार्ड बनाए गए हैं.

लखनऊ में सार्वजनिक पोस्टर पर HC सख्त, पूछा- कानून के किस प्रावधान के तहत लगा पोस्टर