Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस से लड़ाई में आगे आया वर्ल्ड बैंक, 12 अरब डॉलर के पैकेज की घोषणा की

कोरोना वायरस से लड़ाई में आगे आया वर्ल्ड बैंक, 12 अरब डॉलर के पैकेज की घोषणा की

0
469

कोरोना वायरस का दायरा बढ़ता जा रहा है. दुनिया के कई देश इस घातक वायरस की चपेट में आते जा रहे हैं. इसको लेकर तमाम देश एहतियात भी बरत रहे हैं लेकिन हालात दिन ब दिन खराब होते जा रहे हैं. अब दुनिया को इसके असर से बचाने के लिए वर्ल्ड बैंक भी आगे आया है. विश्व बैंक ने जरूरतमंद देशों के लिए 12 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, ताकि वे इस घातक बीमारी से लड़ सकें.

फंड का इस्तेमाल मेडिकल उपकरण को खरीदने और स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में किया जाएगा. मालूम हो कि दुनिया के करीब 70 ​देश इस समय घातक कोरोना वायरस से प्रभावित हैं. इसे देखते हुए अब वर्ल्ड बैंक कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आगे आया है.

न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, वर्ल्ड बैंक के प्रमुख डेविड मालपास ने कहा, ‘यह पहल गरीब देशों को ध्यान में रखकर की गई ​है जिससे वे तेजी से इस बीमारी से मुकाबला कर सकें. हमार लक्ष्य यह है कि जरूरतमंद देशों के लिए तत्काल और प्रभावी कदम उठाए जाएं.’ उन्होंने कहा कि विश्व बैंक ने इस बात को समझा है कि गरीब देशों के लिए COVID-19 वायरस से निपटना एक अतिरिक्त बोझ की तरह है.

डेविड मालपास ने कहा कि हमें यह समझना होगा कि विकसित देशों के मुकाबले गरीब देशों के ऊपर कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा है. इन देशों के पास कोरोना वायरस से निपटने के लिए जरूरी उपकरण नहीं हैं. उन्होंने बताया कि इस फंड का कुछ हिस्सा गरीब देशों को दिया जाएगा.

बैंक ने बयान जारी कर बताया कि इस पहल के तहत जरूरतमंद देशों को नीतिगत सुझाव भी दिए जाएंगे. वर्ल्ड बैंक चीफ ने कहा कि 12 अरब डॉलर के पैकेज में से आठ अरब डॉलर उन देशों को भेजा जाएगा जिन्होंने मदद की अपील की थी. वर्ल्ड बैंक से दुनियाभर के कई देशों ने मदद के लिए संपर्क किया है, लेकिन अब तक यह जानकारी नहीं मिल पाई है इनमें से सबसे पहले मदद किसे मिलेगी.

देश में कोरोना से कोहराम, वायरस से बचने के लिए अब हिंदू महासभा करेगी गोमूत्र पार्टी