Gujarat Exclusive > देश-विदेश > भारत कई देशों को कोरोना की दवा और वैक्सीन देकर करोड़ों जीवन बचाने का काम किया: PM मोदी

भारत कई देशों को कोरोना की दवा और वैक्सीन देकर करोड़ों जीवन बचाने का काम किया: PM मोदी

0
220

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा समिट में हिस्सा लिया था. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि भारत ने ‘वन अर्थ, वन हेल्थ’ के विजन पर चलते हुए कई देशों को कोरोना की ज़रूरी दवाई और वैक्सीन देकर करोड़ों जीवन बचाया है. आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा निर्माता है और फार्मेसी टू द वर्ल्ड है.

पीएम मोदी ने दावोस एजेंडा को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत दुनिया में रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर इंजीनियर भेज रहा है. 50 लाख से ज्यादा सॉफ्टवेयर डेवलपर भारत में काम कर रहे हैं. आज भारत में दुनिया में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं. भारत में 10 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स पिछले 6 महीने में रजिस्टर हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आज भारत के पास विश्व का बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल भुगतान मंच है. सिर्फ पिछले महीने की ही बात करें तो भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के माध्यम से 4.4 बिलियन लेन-देन हुए है. भारतीय युवाओं में आज एंटरप्रेन्योरशिप एक नई ऊंचाई पर है. 2014 में जहां भारत में कुछ सौ रजिस्टर्ड स्टार्ट अप थे. वहीं आज इनकी संख्या 60 हजार के पार हो चुकी है. इसमें भी 80 से ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं, जिसमें से 40 से ज़्यादा सिर्फ़ 2021 में ही बने हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि आज वैश्विक परिदृष्य को देखते हुए, सवाल ये भी है कि बहुपक्षीय संगठन, नए वर्ल्ड ऑर्डर और नई चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं? जब ये संस्थाएं बनी थीं, तो स्थितियां कुछ और थीं. आज परिस्थितियां कुछ और हैं. इसलिए हर लोकतांत्रित देश का ये दायित्व है कि इन संस्थाओं में सुधार पर बल दे ताकि इन्हें वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाया जा सके.

देश में कोरोना के नए मामलों पर लगा ब्रेक, बीते 24 घंटों में दर्ज हुए 2 लाख 38 हजार नए केस