Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > स्वास्थ्य के क्षेत्र में योगी सरकार की नई पहल, गांव-गांव में लगाया जाएगा मेडिसिन ATM

स्वास्थ्य के क्षेत्र में योगी सरकार की नई पहल, गांव-गांव में लगाया जाएगा मेडिसिन ATM

0
76

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में अब रोगियों को दवा की दिक्कत का सामना नहीं होगा. प्रदेश सरकार अब गरीबों के लिए मेडिसिन एटीएम लगाने जा रही है. इससे जिन ग्रामीण इलाकों में मेडिकल स्टोर की सुविधा नहीं है वहां यह काफी उपयोगी साबित होगा. यूपी के मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने बताया कि मेडिसिन एटीएम के लिए ऐसे ग्रामीण इलाकों का चयन किया जाएगा जहां दवा की दुकानें मौजूद नहीं हैं.

राज्य के मुख्य सचिव तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा कि अभी इस पर रूपरेखा तैयार की जा रही है. अभी इसके लिए अध्ययन किया जा रहा है. इसके बाद यह तय होगा कि कितने एटीएम कहां-कहां पर लगाए जाएं. आरोग्य मेलों में डॉक्टर सामान्य पर्चा नहीं, बल्कि ‘डिजिटल प्रिसक्रिप्शन’ लिखेंगे, जिसे एटीएम पढ़ सकेगा और अपने आप मरीज को दवा मिल जाएगी.

उन्होंने बताया कि अभी इस विचार पर कदम आगे बढ़ाए गए हैं. प्रदेश में गरीब मरीजों को निशुल्क इलाज मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोग्य मेले शुरू किए हैं. अब स्वास्थ्य लाभ की इस योजना को व्यापक रूप देने के लिए मेडिसिन एटीएम लगाने का निर्णय लिया गया है. योगी सरकार ने इस बार बजट में स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी फोकस किया है. वहीं, खासकर गांव और पिछड़े इलाकों में निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला आयोजित करना शुरू किया है.