Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > शानदार होने वाली है अब आपकी ट्रेन यात्रा, मुफ्त में देख सकेंगे फिल्में और सुन सकेंगे पसंदीदा गाना

शानदार होने वाली है अब आपकी ट्रेन यात्रा, मुफ्त में देख सकेंगे फिल्में और सुन सकेंगे पसंदीदा गाना

0
404

प्रीमियम ट्रेनों की यात्रा अब और ज्यादा आरामदायक और आनंददायक होने जा रही है. भारतीय रेलवे प्रीमियम ट्रेनों में प्रीमियम सुविधा भी शुरू करने जा रहा है. प्रीमियम ट्रेनों के यात्री अब यात्रा के दौरान अपनी मनपसंद फिल्में देख और गानें सुन सकेंगे. यह सुविधा इस साल अप्रैल से शुरू हो जाएगी.

राजधानी, शताब्दी, हमसफर और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को ये सुविधा मिलेगी. इन ट्रेनों में ऑन डिमांड कंटेंट की सुविधा अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इसके तहत यात्री अपने टैबलेट, लैपटॉप और मोबाइल फोन में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. यह बिल्कुल मुफ्त रहेगी. हालांकि रेलवे विज्ञापनों के जरिए इससे कमाई करेगा.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि इसके लिए टेंडर जारी हो चुके हैं. जल्द ही कंटेंट प्रोवाइडर तय कर दिए जाएंगे. कंटेंट प्रोवाइड करने वालों को ट्रेनों में हॉट स्पॉट लगाना पड़ेगा. यात्रियों के आईपैड, मोबाइल, लैपटॉप हॉट स्पॉट से कनेक्ट होंगे. इसके बाद यात्रियों को एक एप डाउनलोड करना होगा. इस एप के जरिए यात्री अपनी पसंदीदा फिल्मों की डिमांड कर सकेगा और प्रोवाइडर उसे उपलब्ध कराएगा.

2 साल में देश कर सभी ट्रेनों में मिलेगी ये सुविधा

यह कांट्रैक्ट 10 साल के लिए होगा. पहले चरण में 1516 जोड़े मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में इसे शुरू किया जाएगा. सब अर्बन में 2864 जोड़ी ट्रेनों में भी शुरू होगी. 2 साल के अंदर पूरे देश की ट्रेनों में इसे लागू कर दिया जाएगा.