Gujarat Exclusive > देश-विदेश > किसानों ने सिंघु बॉर्डर पर डाला डेरा, कृषि मंत्री ने की आंदोलन खत्म करने की अपील

किसानों ने सिंघु बॉर्डर पर डाला डेरा, कृषि मंत्री ने की आंदोलन खत्म करने की अपील

0
370

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्‍ली मार्च कर रहे किसान (Farmers Protest) राजधानी में दाखिल हो चुके हैं और सिंधु बॉर्डर के पास अपना डेर डाल दिया है. उधर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने किसानों से आंदोलन (Farmers Protest) खत्‍म करने की अपील की है. तोमर ने आंदोलनरत किसानों को 3 सिदंबर को बातचीत का प्रस्‍ताव दिया है.

पंजाब के किसानों (Farmers Protest) ने सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर डेरा डाला और वे आगे की योजना बनाने में जुट गए हैं. इस दौरान किसानों ने कहा है कि वह लंबी लड़ाई के लिए तैयार हैं और इसके लिए वह 6 महीने का राशन लाए हैं.

यह भी पढ़ें: दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 प्रतिशत की गिरावट, अर्थव्यवस्था में सुधार

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि हमने किसान संगठनों से एक अन्य दौर की बातचीत के लिए उन्हें 3 दिसंबर को आमंत्रित किया है. साथ ही तोमर ने अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी और ठंड के चलते किसान प्रदर्शन छोड़ दें. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के साथ मुद्दों पर हमेशा चर्चा के लिए तैयार है.

दुष्यंत गौतम ने लगाया कांग्रेस पर आरोप

वहीं बीजेपी नेता दुष्यंत गौतम ने कहा, “केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें (प्रदर्शन कर रहे किसान) 3 दिसंबर को बुलाया है, पहले भी बुलाया था. परन्तु कांग्रेस राजनीति करना चाहती है, किसानों के कंधे पर आगे बढ़ना चाहती है, कांग्रेस की ये दोहरी नीति है, ये कभी भी चलने वाली नहीं है ”

राहुल ने बोला हमला

उधर किसान आंदोलन (Farmers Protest) पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट किया, “PM को याद रखना चाहिए था जब-जब अहंकार सच्चाई से टकराता है, पराजित होता है. सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे किसानों को दुनिया की कोई सरकार नहीं रोक सकती. मोदी सरकार को किसानों की मांगें माननी ही होंगी और काले क़ानून वापस लेने होंगे. ये तो बस शुरुआत है.”

 

निरंकारी ग्राउंड में आंदोलन की अनुमति

गौरतलब है कि इससे पहले कृषि कानून (Farm Laws) के विरोध में दिल्ली कूच करने वाले आंदोलनरत किसानों (Farmers Protest) को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की अनुमति दी गई थी. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ईश सिंघल ने कहा कि किसान नेताओं से बातचीत के बाद दिल्ली पुलिस ने किसानों को बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन की अनुमति दी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें